Friday, July 31, 2009

अब ‘Wife Swapping’ पर रिएलिटी शो के लिए तैयार होइए

स्टार प्लस पर प्रसारित ‘सच का सामना’ को लेकर इन दिनों बहस छिड़ी हुई है। रिएलिटी शो को अश्लील और भारतीय संस्कृति के खिलाफ बताकर एक वर्ग इसकी मुखालफत कर रहा है, तो दूसरे वर्ग का तर्क है कि आधुनिक समाज अब इस तरह के कार्यक्रमों के लिए तैयार हो चुका है, और शो में हिस्सा लेने वाले लोग जबरदस्ती नहीं बुलाए जाते।

‘सच का सामना’ के पक्ष-विपक्ष में अपने अपने तर्क हैं, और एक लिहाज से दोनों किस्म के तर्क ‘आधा सच’ तो कह ही रहे हैं। लेकिन, सच का सामना के बारे में बहुत कुछ कहा जा चुका है। अब,जबकि सच का सामना को कोर्ट की हरी झंडी मिल चुकी है, और शो निर्विवाद रुप से जारी है तो मेरा मन एक भविष्यवाणी करने को हो रहा है। वो ये कि अब जल्दी ही भारतीय टेलीविजन पर एक रिएलिटी शो दिखेगा-जिसमें पत्नियों की अदला बदली होगी। यानी वाइफ़ स्वैपिंग।

दरअसल, इस भविष्यवाणी के पीछे अपना एक तर्क है। सबसे पहला, नकल का सफल फंडा। भारतीय टेलीविजन पर प्रसारित ज्यादातर रिएलिटी शो नकल आधारित रहे हैं। अंताक्षरी को छोड़ दें, जो बिलकुल देशी आइटम है, बाकी ज्यादातर रिएलिटी शो का कांसेप्ट चुराया हुआ /खरीदा हुआ/ प्रेरित हुआ है।

कौन बनेगा करोडपति से लेकर, क्या आप पांचवी पास हैं, इंडियन आइडल, बिग बॉस स्पिलट्सवाला, खतरों के खिलाड़ी, इस जंगल से मुझे बचाओ, इंडियाज गॉट टेलेंट और सच का सामना तक सभी का कांसेप्ट विदेशी रिएलिटी शो से लिया गया है। जस का तस। ये सभी रिएलिटी शो हिट रहे हैं। एक हद तक मनोरंजन चैनलों के लिए टीआरपी की संजीवनी बूटी लेकर आते रहे हैं। इनकी खासियत,लोकप्रियता और विवाद सब टीआरपी खेंचू रहे हैं।

अब मुद्दे की बात। वाइफ स्वैपिंग पर रिएलिटी शो नया नहीं है। ब्रिटेन में 2003 और अमेरिका में 2004 से इसका प्रसारण चल रहा है। ब्रिटेन में चैनल-4 और अमेरिका में एबीसी नेटवर्क पर ‘वाइफ स्वैप’ दिखाया जाता रहा है। शो के फॉर्मेट के मुताबिक सामाजिक-आर्थिक स्तर में दो अलग ध्रुव पर रहने वाले दो परिवारों के बीच पत्नी/मां की अदला-बदली होती है। ये शो दो हफ्ते का है। पहले हफ्ते बदली गई पत्ती पहली पत्नी के नियमों और उसके अंदाज में घर चलाती है, और दूसरे हफ्ते अपने नियम-कायदे गढ़ती है। हालांकि, इन रिएलिटी शो का इतिहास बताता है कि इस दौरान गाली-गलौज, बच्चों से बदसलूकी और पत्नी पर हाथ उठाने के मामले सामने आए। इसी शो का एक सेलेब्रिटी संस्करण भी है,जिसमें हमारी परीचित जेड गुडी भी एक बार शामिल हुई थीं।

लेकिन,अब वो बात जो संभवत: आपके पेट में खलबली मचा रही हो। जी नहीं, इस शो में पत्नियां ‘बेड शेयर’ नहीं करतीं। लेकिन,पर-पुरुष के साथ उनका भावनात्मक संबंध नहीं बनता-ये कहना भी गलत होगा। इसी साल वाइफ स्वैप में शामिल हो चुकी एक महिला जैमी ने अपने पति को चाकू मार दिया था। वजह एक दूसरा मर्द ही था। वो कौन था-ये साफ नहीं है। जैमी का पति घायल हुआ,मरा नहीं। जमानत मिली 75,000 डॉलर में।

बहरहाल, शो में टीआरपी बटोरने की खूब गुंजाइश है। इसलिए भारतीय मनोरंजन चैनलों की भी इस पर जल्द नज़र जाएगी ही। अब, इसमें आप खोजिए नैतिक-अनैतिक बातें-टेलीविजन चैनलों को टीआरपी चाहिए,जो इसमें खूब मिलेगी।

वैसे,अपने दिमाग में एक आइडिया चैनल वालों के लिए आ रहा है। राखी स्वयंवर रचा चुकी हैं(मतल दो को रचा लेंगी) और अब आने वाले दिनों में उन्हें फिर एक रिएलिटी शो की तलाश होगी। राखी टीआरपी सावंत को अभी से एप्रोच किया जा सकता है !

3 comments:

  1. kya kahe sharmnak hogi mere khyal se aisa huaa to .......

    ReplyDelete
  2. नहीं आपकी भविष्‍यवाणी गलत साबित होगी क्‍योंकि अभी अमेरिका से एक और रिएलिटी शो का आयात होना बाकी है। जब में अमेरिका में था तब वह अक्‍सर नेशनल टीवी पर मुझे गुड मॉर्निंग किया करता था। उस रिएलिटी शो में अक्‍सर मांएं अपने बेटे के पिता का पता डीएनए टैस्‍ट से करवाया करती हैं। फिर जो माहौल बनता था वह 'अजीब' ही कहा जा स‍कता है ।

    भारत के लोगों को बहस करने के लिए अभी बहुत कुछ मिल सकता है।

    ReplyDelete
  3. aapke vichaar mujhe rakhi key swayamvar key baare men uchit lage parantu sirf ndtv ko hi dosh dena galat hogaa kyonki sabhi samaachaar channels ney bhi kal kaa din sirf aur sirf isi key naam kar diyaa hai.

    ReplyDelete